Monday, January 14, 2008

नेचर के 'न्यूज़मेकर ऑफ़ द ईयर' बने पचौरी

वैज्ञानिक शोधों को प्रकाशित करने वाले विश्वप्रसिद्ध ब्रितानी वैज्ञानिक जर्नल नेचर ने जानेमाने पर्यावरणविद और जलवायु परिवर्तन के लिए नोबेल पुरस्कार प्राप्त अंतर-सरकारी पैनल के प्रमुख आरके पचौरी को 'न्यूज़मेकर ऑफ़ द ईयर' घोषित किया है.नेचर पत्रिका के अनुसार पचौरी का योगदान पर्यावरण की सुरक्षा के लिहाज से अतुलनीय है और इस विषय पर अनेक रिपोर्टों को प्रकाशित करना वस्तुतः सैकड़ों वैज्ञानिकों का काम था जो अकेले उन्ही की पहल पर सम्भव हो सका . यह इन्ही के कठोर परिश्रम का ही फल रहा कि संयुक्त राष्ट्र के पैनल आईपीसीसी को अमरीका के पूर्व उपराष्ट्रपति अल गोर के साथ जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त रूप से नोबेल शांति पुरस्कार मिला .पचौरी ने चेतावनी दी है कि प्राकृतिक संपदा की अनदेखी समूचे विश्व के लिए हानिकारक साबित होगी. विगत दस दिसंबर 07 को अपना पुरस्कार लेते हुए पचौरी ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को चेतावनी दी थी कि दुनिया की संपदा और प्राकृतिक संसाधनों को बचाने में लगातार की जा रही अनदेखी मानव जाति के लिए अंततः हानिकारक साबित हो सकती है.

गौरतलब है कि इस साल की शुरूआत में आईपीसीसी ने वैश्विक तापमान में वृद्धि और इसके असर के बारे में नीति निर्धारकों के मार्गदर्शन के लिए अपनी चौथी आकलन रिपोर्ट प्रकाशित की थी जिसमे यह भी कहा गया था कि जैव विविधता पर कुछ ऐसे असर भी हो सकते हैं जिन्हें बाद में पलटना मुमकिन न हो.

नेचर पत्रिका ने अब से प्रत्येक वर्ष वैज्ञानिक क्षेत्र मे युगान्तरकारी कार्य के लिए 'न्यूज़मेकर ऑफ़ द ईयर' नामक एक नए सम्मान का आगाज कर दिया है और यह हमारे लिए गौरव की बात है कि पहला सम्मान एक भारतीय को मिला है .


2 comments:

  1. "नेचर पत्रिका ने अब से प्रत्येक वर्ष वैज्ञानिक क्षेत्र मे युगान्तरकारी कार्य के लिए 'न्यूज़मेकर ऑफ़ द ईयर' नामक एक नए सम्मान का आगाज कर दिया है और यह हमारे लिए गौरव की बात है कि पहला सम्मान एक भारतीय को मिला है ."

    नेचर जैसी शोध-पत्रिका में एक भारतीय का उल्लेख आना हम सब के लिये गर्व की बात है. यह और अधिक गर्व की बात है कि इस तरह का पहला सम्मान देने के लिये उन्हों ने एक भारतीय को चुना, जब कि दुनियां भर के वैज्ञानिक ऐसे क्षेत्रों में काम कर रहे हैं जिनको युगांतरकारी कहा जा सकता है.

    ReplyDelete
  2. Thanks a lot for visiting this page Shastree jee,
    Regards,

    ReplyDelete

If you strongly feel to say something on Indian SF please do so ! Your comment would be highly valued and appreciated !